Thursday, 25 January 2024

Augmented reality (AR) Explained in Hindi and English

 




संवर्धित वास्तविकता (Augmented reality (AR)) एक ऐसी तकनीक है जो छवियों, ध्वनियों या पाठ जैसी डिजिटल सामग्री के साथ वास्तविक दुनिया को बढ़ाती है, जो पर्यावरण के बारे में उपयोगकर्ता की धारणा पर आधारित है। एआर उपयोगकर्ताओं को भौतिक दुनिया के साथ बातचीत करने और अपनी क्षमता बढ़ाने के नए तरीके प्रदान कर सकता है। इसके बारे में जागरूकता और समझ। एआर का उपयोग मनोरंजन, शिक्षा, संचार और विपणन सहित विभिन्न अनुप्रयोगों में किया जा सकता है। एआर की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि यह वर्चुअल को वर्चुअल के साथ सहजता से एकीकृत करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को एक ही समय में दोनों का अनुभव करने की अनुमति मिलती है। आभासी वास्तविकता (वीआर) के विपरीत, जो उपयोगकर्ताओं को पूरी तरह से एक कृत्रिम वातावरण में डुबो देता है, एआर वास्तविक दुनिया को प्रतिस्थापित नहीं करता है, लेकिन जोड़ता है कि एआर इंटरैक्टिव भी हो सकता है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता डिजिटल वस्तुओं में हेरफेर कर सकते हैं या वास्तविक समय में उनसे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोग पद्धति के आधार पर विभिन्न प्रकार के एआर उपलब्ध हैं।


कुछ सामान्य प्रकार हैं:


  मार्कर-आधारित एआर: इस प्रकार का एआर उपयोगकर्ता के डिवाइस पर डिजिटल ऑब्जेक्ट प्रदर्शित करने के लिए ट्रिगर के रूप में एक भौतिक वस्तु, जैसे क्यूआर कोड या लोगो का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, एक स्मार्टफोन कैमरा अतिरिक्त जानकारी या स्क्रीन पर ऑब्जेक्ट का 3डी मॉडल प्रदर्शित करने के लिए किसी ऑब्जेक्ट लेबल को स्कैन कर सकता है।


मार्करलेस एआर: इस एआर प्रकार को डिजिटल सामग्री को प्रेरित करने के लिए किसी विशिष्ट वस्तु की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि यह क्या प्रदर्शित करना है यह तय करने के लिए उपयोगकर्ता के डिवाइस के स्थान, अभिविन्यास या गति का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, स्मार्टफोन जीपीएस और कंपास का उपयोग करके, एक संवर्धित वास्तविकता ऐप सड़क के लाइव दृश्य पर रास्ता या रुचि के बिंदुओं को इंगित कर सकता है।


प्रोजेक्शन-आधारित एआर: यह एआर प्रकार कंप्यूटर या स्मार्टफोन से छवियों को फर्श, दीवारों, वस्तुओं आदि जैसी वास्तविक सतहों पर प्रोजेक्ट करता है, जिससे होलोग्राम बनता है। उदाहरण के तौर पर, छत पर लगा एक प्रोजेक्टर टेबल टॉप पर एक वर्चुअल कीबोर्ड दिखा सकता है या एक लेजर बीम दीवारों पर आकृतियाँ बना सकता है।


  सुपरइम्पोज़िशन-आधारित एआर: इस प्रकार की संवर्धित वास्तविकता में, एक डिजिटल छवि भौतिक दुनिया के कुछ हिस्से की उपस्थिति को बदल देती है या बदल देती है जिससे संकर वास्तविकता उत्पन्न होती है। उदाहरण के लिए, एआर एप्लिकेशन के माध्यम से कोई उपयोगकर्ता के बालों का रंग या शैली बदल सकता है और रोगी के शरीर पर चिकित्सा उपकरण ओवरले एक्स-रे छवि के माध्यम से भी बदल सकता है।


एआर में कई संभावित अनुप्रयोग और लाभ हैं जो विभिन्न डोमेन के लिए विशिष्ट हैं जैसे:


  मनोरंजन: गेम, मूवी और कला आदि के संबंध में, एआर गहन और आकर्षक उपयोगकर्ता अनुभव उत्पन्न कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक संवर्धित वास्तविकता गेम उपयोगकर्ताओं के लिए परिवेश को आभासी खेल के मैदानों में बदल सकता है जबकि एक संवर्धित वास्तविकता फिल्म उपयोगकर्ता को उसकी कहानी में स्थानांतरित कर सकती है।


शिक्षा: एआर ग्राफिक्स, ग्राफिक्स या टेक्स्ट जैसे इंटरैक्टिव और विज़ुअल टूल का उपयोग करके शिक्षण और सीखने में सुधार कर सकता है।

उदाहरण के लिए, एक एआर ऐप छात्रों को विभिन्न हिस्सों के 3डी मॉडल दिखाकर शरीर रचना विज्ञान के बारे में सीखने में मदद कर सकता है, या एक एआर पुस्तक छवियों को जीवंत कर सकती है।

अन्तरक्रियाशीलता: एआर उपयोगकर्ताओं को एक ही या अलग-अलग वातावरण में डिजिटल सामग्री को साझा करने और उसके साथ बातचीत करने की अनुमति देकर संचार और सहयोग की सुविधा प्रदान कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक एआर ऐप उपयोगकर्ताओं को अवतारों के साथ वीडियो वार्तालाप करने दे सकता है, या एक एआर हेडसेट उपयोगकर्ताओं को वर्चुअल स्पेस में एक सामान्य कार्य पर काम करने दे सकता है।

प्रदर्शन: एआर उपयोगकर्ताओं को निर्देश, अलर्ट या जानकारी जैसी प्रासंगिक और समय पर जानकारी प्रदान करके उत्पादकता और दक्षता में सुधार कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक एआर ऐप कर्मचारियों को मशीन की मरम्मत जैसे कार्य करने में मदद कर सकता है, या एआर चश्मा ड्राइवरों को सर्वोत्तम मार्ग दिखा सकता है।


एआर एक आशाजनक और नवीन तकनीक है जो उपयोगकर्ताओं को उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं में नई संभावनाएं और लाभ प्रदान कर सकती है। हालाँकि, एआर को कुछ चुनौतियों और सीमाओं का सामना करना पड़ता है, जैसे तकनीकी मुद्दे, नैतिक मुद्दे या सामाजिक निहितार्थ। इस प्रकार, एआर को उपयोगकर्ताओं की जरूरतों और प्राथमिकताओं के साथ-साथ प्रौद्योगिकी के प्रभावों और परिणामों को ध्यान में रखते हुए प्रभावी ढंग से और जिम्मेदारी से डिजाइन और कार्यान्वित किया जाना चाहिए।




English Explained

Augmented reality (AR) is a technology that enhances the real world with digital content such as images, sounds, or text, overlaid on the user’s perception of the environment AR can provide users have found new ways to interact with the physical world and increase their awareness and understanding of it. AR can be used in a variety of applications, including entertainment, education, communication and marketing. One of the key features of AR is that it seamlessly integrates the virtual with virtual, allowing users to experience both at the same time. Unlike virtual reality (VR), which completely immerses users in an artificial environment, AR does not replace the real world, but adds that AR can also be interactive, meaning that users use can manipulate digital objects or retrieve information from them in real time. A variety of ARs are available depending on the technology and application method. 


Some common types are: 


 Marker-based AR: This type of AR uses a physical object, such as a QR code or logo, as a trigger to display digital objects on the user’s device. For example, a smartphone camera can scan an object label to display additional information or a 3D model of the object on the screen.


Markerless AR: This AR type of does not demand a specific object to instigate the digital contents but rather it utilizes location, orientation or motion of the user’s device in order to decide what to display. For instance, by using smartphone GPS and compass, an augmented reality app can indicate the way or points of interest onto the live view of the street. 


Projection-based AR: This AR type projects images from a computer or smartphone onto actual surfaces like floors, walls, objects etc., creating holograms. As an example, a projector mounted on a ceiling can show a virtual keyboard on a table top or a laser beam can draw shapes on walls.


 Superimposition-based AR: In this kind of augmented reality, a digital image replaces or changes appearance of some part of the physical world thereby producing hybrid reality. For example, through AR application one can change user’s hair color or style and also through medical instrument overlay x-ray image on patient’s body.


AR has several potential applications and benefits that are specific to various domains such as:


 Entertainment: With respect to games, movies and art etc., AR can produce immersive and engaging user experiences. For example, an augmented reality game may turn surroundings into virtual playgrounds for users while an augmented reality movie could transport the user into its storyline.


Education: AR can improve teaching and learning by using interactive and visual tools such as graphics, graphics, or text. 

For example, an AR app can help students learn about anatomy by showing 3D models of different parts, or an AR book can bring images to life.

Interactivity: AR can facilitate communication and collaboration by allowing users to share and interact with digital content in the same or different environments. For example, an AR app could let users have video conversations with avatars, or an AR headset could let users work on a general task in virtual space. 

Performance: AR can improve productivity and efficiency by providing relevant and timely information such as instructions, alerts, or information to users. For example, an AR app can help employees perform tasks such as machine repairs, or AR glasses can show drivers the best route. 


AR is a promising and innovative technology that can offer users new possibilities and advantages in various aspects of their lives. However, AR faces some challenges and limitations, such as technical issues, ethical issues, or social implications. Thus, AR must be designed and implemented effectively and responsibly, taking into account the needs and preferences of users, as well as the impacts and consequences of the technology.

No comments:

Post a Comment